हिमा दास को अंडर-20 में गोल्ड जीतने पर राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

हिमा दास को अंडर-20 में गोल्ड जीतने पर राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

हिमा दास ने फिनलैंड में चल रही इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशंस (आईएएफ) वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 400 मीटर ट्रैक इवेंट के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। हिमा की इस शानदार जीत को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐतिहासिक उपलब्धि करार देते हुए बधाई दी। इस चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली हिमा पहली भारतीय एथलीट हैं। 18 वर्ष की हिमा दास ने पीटी उषा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

फिनलैंड के टैम्पेयर शहर में इतिहास रचने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर नई ‘उड़न परी’ को बधाईयां दी हैं।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर लिखा कि, यह हमारे देश के लिए गर्व की बात है। विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में 400 मीटर स्वर्ण जीतने के लिए हमारी शानदार स्प्रिंट स्टार हिमा दास को बधाई। विश्व चैंपियनशिप में यह भारत का पहला ट्रैक गोल्ड है।

हिमा की सफलता से युवा प्रेरणा लेंगेः मोदी

गोल्ड जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमा को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वालीं हिमा दास की उपलब्धि से भारत खुश और गौरवान्वित है। आपको बधाई! आपकी यह सफलता आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से युवा एथलीट्स को प्रेरित करेगी।”

राहुल गांधी ने किया सलाम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर हिमा के रेस पूरी करने वाला वीडियो पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा, ‘मैं इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए आपको सलाम करता और बधाई देता हूं’।

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, नीचे दिए गए वीडियो में आप देखेंगे कि फिनलैंड में र्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता हिमा दास ने क्या किया! यह विश्व चैम्पियनशिप में एक ट्रैक कार्यक्रम में भारत का पहला स्वर्ण है। राहुल गांधी ने कहा, मैं उनकी उपलब्धि को सलाम करता हूं और उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई देता हूं।

हिमा दास ने तोड़ा मिल्खा सिंह और पीटी उषा का रिकॉर्ड

इस चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली हिमा पहली भारतीय एथलीट हैं। इससे पहले इस प्रतियोगिता में कोई भी भारतीय खिलाड़ी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया था। हिमा दास ने लेजेंड मिल्खा सिंह और पीटी उषा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 1960 के रोम ओलंपिक में मिल्खा जहां चौथे स्थान पर रहे थे तो वहीं, पीटी उषा 1984 के ओलंपिक में चौथे पायदान पर रहीं थीं।

ऐसा रहा हिमा प्रदर्शन

हिमा दास ने ट्रैक इवेंट के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता वहीं, रोमानिया की एंड्रिया मिकलोस को रजत और अमेरिका की टेलर मेंसन को कांस्य पदक मिला। 18 साल की हिमा ने गुरुवार को 400 मीटर ट्रैक इवेंट रेस 51.46 सेकंड में पूरी की। इससे पहले बुधवार को सेमीफाइनल में भी उन्होंने 52.10 सेकंड का समय निकाला था। हालांकि पहले राउंड में 52.25 सेकंड का वक्त लिया था।

असम की रहने वाली हिमा ने गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर की दूरी 51.31 सेकंड में पूरी की थी। वह वहां छठे स्थान पर रही थीं। उन्होंने पिछले महीने गुवाहाटी में हुई नेशनल इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। तब उन्होंने 400 मीटर की रेस 51.13 सेकंड में पूरी की थी। वे अब भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के एलीट क्लब में शामिल हो गई हैं।

नीरज ने 2016 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। इससे पहले वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में 2002 के दौरान डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया ने कांस्य पदक जीता था। वहीं, 2014 के दौरान डिस्कस थ्रो में नवजीत कौर ढिल्लो ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया था।

Categories: Sports