कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद मोदी-शाह समेत कई नेता खेतों से कौवे भगाने में जुटे!

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद मोदी-शाह समेत कई नेता खेतों से कौवे भगाने में जुटे!

कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत दूसरे राजनीतिक दलों के नेताओं के कटआउटों का अनूठा इस्तेमाल देखने को मिल रहा है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक दो महीने पहले हुए राज्य विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए ज्यादातर पार्टियों ने जगह-जगह अपने नेताओं के कटआउट लगवाए थे. चुनाव बीत जाने के बाद स्थानीय किसानों ने इन कटआउटों को लाकर अपने खेतों में लगा दिया है. इन कटआउटों का इस्तेमाल खेतों से कौवों और अन्य पशु-पक्षियों को दूर रखने के लिए हो रहा है.

स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक अच्छी मौसमी बारिश के मद्देनजर इस साल फसलों की बुआई का काम तय वक्त पर शुरू हो गया था. खेतों में डाले गए बीजों के अंकुरण के बाद इनके बचाव के लिए कटआउटों को लाकर खेतों में लगा दिया गया. खबरों के मुताबिक किसानों का कहना है कि ये कटआउट काफी सजीव दिखते हैं जिससे पक्षी भाग जाते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि खेतों में नेताओं के कटआउट लगाने पर किसी पार्टी ने ऐतराज नहीं जताया है.

वैसे फसलों के बचाव के लिए किसानों की तरफ से ऐसे प्रयोग पहली बार देखने को नहीं मिले हैं. कुछ समय पहले तेलंगाना के एक किसान ने अच्छी फसल की चाह में अपने खेतों में अभिनेत्री काजल अग्रवाल के कटआउट लगाए थे. इससे पहले आंध्र प्रदेश के नेल्लूर जिले में एक किसान ने अपनी फसल को लोगों की बुरी नजर से बचाने के लिए खेत के किनारे एडल्ट स्टार सनी लियोन की तस्वीर लगा दी थी. तब इस किसान ने तर्क दिया था कि सनी लियोन की तस्वीर खेत के किनारे लगने से लोग इस तस्वीर को देखते हुए गुजर जाते हैं और लोगों की नजर उसके खेत की तरफ नहीं जाती.

Courtesy: TimesOfIndia

Categories: India