अभी-अभी: मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट, बादल फटने की आशंका

अभी-अभी: मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट, बादल फटने की आशंका
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज से 27 जुलाई तक उत्तराखंड में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान राज्य में बादल फटने और भूस्खलन जैसी घटनाओं की भी आशंका जतायी गयी है।

आने वाले समय में उत्तराखंड के स्थानीय लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकत है। इसको लेकर भारत के मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं मौसम विभाग का यह मानना है कि भारी बारिश के बीच प्रदेश में बादल फटने के भी आसार है। ऐसे में किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए लोगों को सचेत रहने की अपील की गयी है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज, यानी 21 जुलाई से 27 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना उत्तराखंड में रहेगी। साथ ही 22 जुलाई को सबसे अधिक बारिश होने की संभावाना है। ऐसे में इसको लेकर रेड अलर्ट मौसम विभाग ने जारी कर दिया है. हालांकि इसके बाद भी उत्तराखंड के लोगों को राहत नहीं मिलते हुए आसार नजर आ रहा है। भारी बारिश का यह क्रम आने वाले 7 से 8 दिनों तक चलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने यह भी आंशका जताई है कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन जैसी समस्याएं भी सामने आएंगी। ऐसे में प्रदेश सरकार ने आपदा प्रबंधन के लिए सबंधित एंजेसियों को अलर्ट पर जारी कर दिया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सका।

 

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से देहरादून में भारी बारिश देखने को मिल रही है। इसके कारण बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 को बंद करना पड़ा। वहीं मानसरोवर जाने वाले यात्रियों के लिए भी मुश्किलें बढ़ गयी है। साथ ही रिहायशी इलाकों में भी बारिश के पानी का जलभराव हो चुका है।

Courtesy: liveindia

Categories: India

Related Articles