पाकिस्तान में मतदान आज, जनता करेगी फैसला किसके सिर बंधेगा ताज

पाकिस्तान में मतदान आज, जनता करेगी फैसला किसके सिर बंधेगा ताज

– इंसाफ(PTI) के बीच है। वहीं बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली द पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) भी रेस में है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 110 राजनीतिक पार्टियां हैं। जिसमें से 30 सक्रिय हैं और अधिकतर चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं।

 

आम चुनाव में पाकिस्तान के कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके मद्देनजर सेना के 3,70,000 जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही सैन्य अधिकारियों को मजिस्ट्रेटी अधिकार भी प्रदान किए गये है। ताकि मतदान केंद्रों के अंदर गैरकानूनी हरकतें करने वालों को दंडित किया जा सके।

 

पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है। इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है। पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव सम्पन्न कराने का फैसला किया है।

 

Courtesy: newstrack.

Categories: International

Related Articles