शेयर बाजार: सेंसेक्स 270 अंकों की बढ़त के साथ ऑलटाइम हाई पर, निफ्टी पहली बार 11500 के पार

शेयर बाजार: सेंसेक्स 270 अंकों की बढ़त के साथ ऑलटाइम हाई पर, निफ्टी पहली बार 11500 के पार

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में एक बार फिर तेजी देखने को मिली। पिछले हफ्ते कमजोर शुरुआत होने के बाद इस हफ्ते निफ्टी पहली बार 11500 के पार जाने के कामयाब रहा। वहीं, सेंसेक्स भी 270 अंकों की बढ़त के साथ ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया है।

आज सुबह सेंसेक्स ने 200 अंकों की उछाल के साथ कारोबार की शुरूआत की। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू स्तर पर रुपए में रिकवरी की वजह से आज कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार फिर से नई बुलंदियों पर है।

सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड  

फिलहाल, सेंसेक्स 271.20 अंकों की तेजी के साथ 38219.08 पर ट्रेड हो रहा है, सेंसेक्स ने 38266.95 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। निफ्टी की बात करें तो वह भी 68.20 प्वाइंट की तेजी के साथ 11538.95 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी ने 11542.95 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

बाजार में तेजी की ये है वजह

आज रुपये में रिकवरी देखने को मिल रही है, शुरुआती कारोबार में रुपया करीब 34 पैसे की बढ़त के साथ 69.81 पर कारोबार कर रहा है। रुपये की मजबूती की वजह से आज आईटी सेक्टर की कंपनियों पर दबाव है लेकिन आईटी सेक्टर को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में आज तेजी देखी जा रही है। अंतररष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है, कच्चे तेल का भाव 65 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से आज बाजार को सहारा मिल रहा है।

इन जगहों पर मजबूती

सेक्टर इंडेक्स की बात करें तो मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। निफ्टी पर बढ़ने वाली कंपनियों में सबसे आगे लार्सन एंड टूब्रो, कोल इंडिया, यश बैंक, ओएनजीसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, टाटा स्टील, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियाबुल हाउसिंग हैं। रुपए में रिकवरी और कच्चे तेल मे गिरावट की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में भी तेजी है।

Courtesy: outlook

Categories: Finance