एशियन गेम्स 2018: विनेश फोगाट ने स्वर्ण जीत कर रचा इतिहास, बनी गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला पहलवान

एशियन गेम्स 2018: विनेश फोगाट ने स्वर्ण जीत कर रचा इतिहास, बनी गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला पहलवान

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों में इतिहास रचते हुए कुश्ती में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।विनेश फोगाट ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापानी की युकी इरी को 6-2 से मात देते हुए पहली बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया। विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं।

पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला। भारत की विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले लिए और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया। विनेश ने पहले राउंड में 4-0 की बढ़त ले ली थी।

दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार डिफेंस के साथ अपनी बढ़त को कायम रख स्वर्ण जीता और जापानी खिलाड़ी को सिर्फ एक अंक ही मिला। अंतिम 30 सेकेंड में विनेश ने दो अंक लेते हुए अपनी ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की। इस उपलब्धि के साथ वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया हो।

बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड

बता दें कि इससे पहले रविवार (19 अगस्त) को भारत के बजरंग पूनिया ने एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जापान के पहलवान तकातानी दाईची को 11-8 से हराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजरंग को जीत पर बधाई दी। पीएम ने ट्वीट कर कहा, बजरंग की यह जीत और भी खास है क्योंकि यह पहला स्वर्ण पदक है।

 

Categories: Sports