एशियाड में पीवी सिंधु का रिकॉर्ड, 56 साल में पहली बार भारत को दिलाया सिल्वर

एशियाड में पीवी सिंधु का रिकॉर्ड, 56 साल में पहली बार भारत को दिलाया सिल्वर

Asian Games 2018: 18वें एशियाई खेलों में मंगलवार को महिला एकल बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ी पी.वी. सिंधु को फाइनल में ताई जु यिंग के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही सिंधु को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की दिग्गज और वर्ल्ड नम्बर-1 ताइ जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-13, 21-16 से मात दी। हालांकि, इस रजत पदक के साथ सिंधु ने नया इतिहास कायम किया है। वह एशियाई खेलों में बैडमिंटन की किसी भी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। पहले गेम में 19 -12 से पिछड़ने के बाद सिंधु के लिए वापसी करना बेहद मुश्किल हो गया। शुरुआत में 5-0 से पिछड़ने के बाद सिंधु ने अंक जोड़ना शुरू किया और लगातार दो अंक लेकर अंतर कम किया।

सिंधु अपनी गलतियों से सीख लेनी की जगह उसे दोहराती चली गई। इससे पहले पी.वी. सिंधु ने सोमवार को 18वें एशियाई खेलों में महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया था। सिंधु एशियाई खेलों में इस स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी और उन्होंने एक नई उपलब्धि अपने नाम की है।

एशियाड में सिंधु ने सिल्वर जीतकर भी इतिहास रचने का काम किया। सिंधु सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय शटलर  बनीं। इससे पहले साल1982 में सैयद मोदी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। सिंधु के अलावा साइना नेहवाल ने भी इस साल ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

Categories: Sports

Related Articles