झूठी है खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ की तस्वीर, खिलाड़ियों के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए परोस रहे थे खाना.

झूठी है खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ की तस्वीर, खिलाड़ियों के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए परोस रहे थे खाना.

वर्तमान में फेक न्यूज़ का स्तर कहा तक पहुँच गया है और किस तरह लोग बिना जाने सोचे ख़बरों को सही मान लेते हैं ये बात खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की एक तस्वीर बताती है।

ये तस्वीर इंडोनेशिया के एक रेस्टोरेंट की है जहाँ खेल मंत्री भारतीय खिलाडियों के साथ एशियाई खेलों में हिस्सा लेने गए हुए थे। तस्वीर में वो खड़े हैं और उनके हाथ में खाने की प्लेट है।

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा गया कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ खुद भारतीय खिलाडियों को खाना परोस रहे हैं। इस तस्वीर को 17 हज़ार लोगों ने लाइक किया है और 7 हज़ार लोगों ने रीट्वीट।

 

पर अब ये बात सामने आई है कि तस्वीर में उन्होंने खाने की प्लेट ज़रूर पकड़ रखी है लेकिन वो खाना खिलाडियों के लिए नहीं बल्कि खुद अपने लिए परोस रहे हैं। दरअसल, जिस रेस्टोरेंट की ये तस्वीर है उसमें सेल्फ-सर्विंग यानि खुद खाना लेकर खाने की व्यवस्था है।

इसलिए खेल मंत्री ने भी ऐसा ही किया। क्योंकि, सेल्फ-सर्विंग की व्यवस्था होने के कारण उनके पास इसके अलावा कोई चारा भी नहीं था लेकिन आई-टी सेल ने इसका फायदा उठाते हुए झूठ को फैला दिया।

 

वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने भी खेल मंत्री की इस बात के लिए प्रशंसा की थी कि वो खिलाड़ियों को खाना परोस रहे हैं। लेकिन सच्चाई सामने आने के बाद उन्होंने ट्वीटर पर इसके लिए माफ़ी मांगी।

 

सिर्फ सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि मेनस्ट्रीम मीडिया ने भी इस झूठ को फैलाया। Zee News ने भी इस तस्वीर पर खबर करते हुए खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का गुणगान किया।

 

 

Courtesy: BOLTA UP

Categories: India, Politics, Sports

Related Articles