सेना का बड़ा खुलासा : डाँ मनमोहन सिंह की सरकार में 10 से अधिक सर्जिकल स्ट्राईक हुआ है।

सेना का बड़ा खुलासा : डाँ मनमोहन सिंह की सरकार में 10 से अधिक सर्जिकल स्ट्राईक हुआ है।

सेना का बड़ा खुलासा : डाँ मनमोहन सिंह की सरकार में 10 से अधिक सर्जिकल स्ट्राईक हुआ है।

 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि सेना ने पिछले दो दशकों में अनेकों बार सफलतापूर्वक कई सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है।

नई दिल्ली: सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो सामने आने के बाद नए तरह के राजनीतिक विवाद ने जन्म ले लिया है। एनडीए सरकार से पहले 10 साल केंद्र की सत्ता में काबिज रहने वाली कांग्रेस ने आज दावा किया कि 2000 के बाद अब तक कम से कम दस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया जा चुका है। वहीं बीजेपी सरकार में एक सर्जिकल स्ट्राइक हुआ। जिसका वीडियो जारी कर भारतीय जनता पार्टी की सरकार सर्जिकल स्ट्राइक की परंपरा और परिपार्टी को तोड़कर इसका राजनीतिक और चुनावी फायदा लेने का प्रयास कर रही है।

हमें सेना पर गर्व: सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पिछले दो दशकों में अलग अलग समय पर सटीक रणनीति के तहत सफलतापूर्वक किया गया ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ भारतीय सेना की हिम्मत का परिचय है। देश को अपनी बहादुर सेना पर गर्व है। उन्होंने कहा कि सेना ने पिछले दो दशकों में अनेकों बार सफलतापूर्वक कई सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है।

 

 

तारीख-दर-तारीख बताई सर्जिकल स्ट्राइक की हकीकत
सुरजेवाला ने कहा कि हमारी सेना की 1947, 1961-62, 1965, 1971 और 1999 के युद्ध की बहादुरी तथा कुर्बानी की गाथा जन-जन की जुबान पर है। इसके साथ ही उन्होंने 10 सर्जिकल स्ट्राइक की तारीखों और स्थानों का ब्यौरा देकर अपने दावे को और मजूबत करने की कोशिश की है।
यह भी पढ़ें: सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो से अरुण शौरी को जवाब, 2 दिन पहले कहा था ‘फर्जिकल स्ट्राइक’
– 21 जनवरी 2000 का नडाला एंक्लेव नीलम नदी के पार सर्जिकल स्ट्राइक ।
– 18 सितंबर 2003 को बारोह सेक्टर पूंछ में सर्जिकल स्ट्राइक ।
– 19 जून 2008 को भट्टल सेक्टर पूंछ में सर्जिकल स्ट्राइक ।
– 30 अगस्त और एक सितंबर 2011 कको शारदा सेक्टर केल में नीलम नदी घाटी सर्जिकल स्ट्राइ ।
– छह जनवरी 2013 को सावन पत्र चेकपोस्ट पर सर्जिकल स्ट्राइक ।
– 27-28 जुलाई 2013 को नाजापीर सेक्टर में सर्जिकल स्ट्राइक ।
– छह अगस्त 2013 को नीलम घाटी में सर्जिकल स्ट्राइक

 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इसी तरह से 14 जनवरी 2014 को सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने 23 दिसंबर 2013 को हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बारे बयान दिया। फिर 28-29 सितंबर 2016 के सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में डीजीएमओ का बयान सामने आया। उन्होंने कहा भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस, पराक्रम और बलिदान की भावना से देश को सदा गौरवान्वित किया है।

 

 

Courtesy: DRAJCHOWK

Categories: India

Related Articles