2008 में तनुश्री उत्पीड़न मामले का उचित समाधान नहीं हुआ, हमें खेद है: आर्टिस्ट एसोसिएशन

2008 में तनुश्री उत्पीड़न मामले का उचित समाधान नहीं हुआ, हमें खेद है: आर्टिस्ट एसोसिएशन

सिने और टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर कहा कि अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के यौन उत्पीड़न मामले में माफी काफी नहीं हो सकती हैं. इसलिए एसोसिएशन ने संकल्प लिया है कि ऐसी चूक दोबारा नहीं होगी.

मुंबई: अभिनेता नाना पाटेकर के ख़िलाफ़ अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के यौन उत्पीड़न मामले पर चुप्पी तोड़ते हुए सिने और टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (सिनटा) ने कहा है कि वह 2008 में इस आरोप का समाधन नहीं कर पाई थी लेकिन अब अभिनेत्री को अपना समर्थन देती है.

दत्ता ने एक दशक पहले सिनटा में शिकायत दर्ज कराई थी क्योंकि उन्होंने ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ फिल्म के एक गाने के लिए पाटेकर के साथ शूटिंग के दौरान असहज महसूस किया था. अभिनेत्री ने आरोप लगाया था कि संगठन ने उनकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया.

अपने नए बयान में सिनटा ने कहा, ‘वह किसी भी शख़्स के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले कृत्य की निंदा करते हैं और हमारे लिए किसी भी तरह का यौन उत्पीड़न अस्वीकार्य है.’

सिनटा के महासचिव सुशांत सिंह के हस्ताक्षर वाले बयान में कहा गया है कि मार्च 2008 में सिनटा की कार्यकारी समिति में दायर की गई दत्ता की शिकायत देखने के बाद हमें लगता है कि सिनटा की संयुक्त विवाद निपटान समिति और आईएफटीपीसी (तब एएमपीटीपीपी के तौर पर जानी जाती थी) में अनुचित फैसला हुआ था क्योंकि इसमें यौन उत्पीड़न की मुख्य शिकायत का समाधान नहीं किया गया था.

संगठन ने कहा कि तब अलग कार्यकारी समिति थी और सिनटा को लगता है कि यह बहुत खेदजनक है और इसके लिए माफी काफी नहीं हो सकती हैं. इसलिए हमने आज संकल्प लिया है कि ऐसी चूक दोबारा नहीं होने देंगे.

बयान में कहा गया है कि सिनटा अपने सदस्यों की गरिमा और आत्म सम्मान के लिए मज़बूती से खड़ी है. यौन उत्पीड़न एक गंभीर अपराध है लेकिन दुर्भाग्य से सिनटा का संविधान हमें तीन साल से ज़्यादा पुराने मामले को उठाने की इज़ाज़त नहीं देता है.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में सिनटा के महासचिव सुशांत सिंह ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि एसोसिएशन के इस क़दम से तनुश्री दत्ता को मदद मिलेगी. साथ ही इससे ऐसे मामलों के संबंध में दूसरों को आगे आने में मदद मिलेगी.’

10 साल पहले एक शूटिंग के दौरान नाना पर तनुश्री ने गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया है

हाल ही में एक टीवी साक्षात्कार में तनुश्री दत्ता ने कहा कि अभिनेता नाना पाटेकर ने दस साल पहले फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के लिए एक ख़ास गीत की शूटिंग के समय साल 2008 में उनके साथ दुर्व्यवहार किया था.

दत्ता ने 10 वर्ष पुरानी घटना का खुलासा किया और साफ तौर पर पाटेकर का नाम लिया जिसके बाद सोशल मीडिया और अन्य मीडिया मंचों पर इस पर खूब बहस हो रही है.

पूर्व मिस इंडिया-यूनिवर्स ने यह भी आरोप लगाया था कि पाटेकर को फिल्म निर्माताओं का मौन समर्थन भी हासिल था. दत्ता अब अमेरिका में रह रही हैं.

वहीं दूसरी ओर अभिनेता नाना पाटेकर ने आरोपों से इनकार किया है जिसके बाद बॉलीवुड के ‘मीटू’ अभियान पर बहस छिड़ गई है.

नाना पाटेकर इस मामले में अभी खुलकर कुछ नहीं कहा है लेकिन खबरों के मुताबिक उन्होंने दत्ता को क़ानूनी नोटिस भेजा है. हालांकि क़ानूनी नोटिस के बारे में तनुश्री का कहना है कि उन्हें नाना पाटेकर की ओर से कोई नोटिस नहीं मिला है. जैसलमेर में फिल्म ‘हाउसफुल 4’ की शूटिंग कर रहे अभिनेता नाना पाटेकरके कुछ दिनों में मुंबई में मीडिया को इस बारे में संबोधित करने की संभावना है.

मिरर नाऊ को टेलीफोन पर साक्षात्कार में पाटेकर ने कहा, ‘मैं इसके बारे में क्या कर सकता हूं? मुझे बताइए? मुझे कैसे पता चलेगा? चैनल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर नाना पाटेकर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘यौन उत्पीड़न से उनका मतलब क्या है? मेरे साथ सेट पर 50-100 लोग होते हैं. देखूंगा कि कानूनी तौर पर क्या कर सकता हूं.’

उन्होंने कहा कि 50 से 100 लोगों की मौजूदगी वाले सेट में ऐसा बर्ताव किसी ने देखा नहीं हो ऐसा हो नहीं सकता. वहीं फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के निर्देशक राकेश सारंग ने भी पाटेकर की बात का समर्थन किया है.

मालूम हो कि इसके बाद तनुश्री दत्ता ने फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ छोड़ दी. उनकी जगह राखी सांवत के साथ उस गाने का शूट किया गया.

आरोप है कि नाना पाटेकर का विरोध और फिल्म छोड़ने के बाद तनुश्री की कार पर कथित तौर पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने हमला किया था. सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है. (हालांकि द वायर इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता.)

शक्ति कपूर ने कहा, मुझे नहीं पता 10 साल पहले क्या हुआ, तब मैं बच्चा था
मालूम हो कि 10 साल बाद तनुश्री दत्ता ने जब नए सिरे से इस मामले को उठाया है तो बॉलीवुड में आरोप-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया है.

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ कलाकार खुलकर तनुश्री दत्ता के समर्थन में आए हैं, वहीं चुप्पी साधे हुए हैं और कुछ कलाकारों से इस संबंध में जब मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. ऐसे लोगों में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन और आमिर खान भी हैं.

इस कड़ी में अभिनेता शक्ति कपूर का भी बयान सामने आया है. 66 वर्षीय अभिनेता ने कहा है कि दस साल पहले जब यह घटना हुई उस समय वह बच्चे थे.

विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए शक्ति कपूर ने बीते मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘मैं सोमवार को अमेरिका से आया हूं तो मुझे इस बारे में कुछ पता नहीं है. अगर मैं कुछ कहूं तो यह गलत होगा. आप मुझे बताओ कि क्या हुआ.’

जब एक पत्रकार ने उन्हें इस मामले के बारे में बताया तो अभिनेता ने कहा, ‘मुझे नहीं पता दस साल पहले क्या हुआ, उस समय मैं बच्चा था.’

दिग्गज अभिनेताओं ने इस संबंध में पूछ गए सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया
बहरहाल, सोशल मीडिया पर चर्चा बने इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे अभिनेता कन्नी काटते हुए दिखाई दिए. सलमान खान के भी इस मामले पर कोई सीधा उत्तर देने के बजाय इसे टाल देने की बात सामने आई है.

बीते दिनों जब फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के ट्रेलर लॉन्च पर अमिताभ बच्चन और आमिर ख़ान से तनुश्री के आरोपों पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी.

तब अमिताभ बच्चन ने कहा, ‘सर, न तो मेरा नाम तनुश्री है और न ही नाना पाटेकर. कैसे उत्तर दूं आपके सवाल का.’ बच्चन ने 1999 में पाटेकर के साथ ‘कोहराम’ में काम किया है.

वहीं आमिर ख़ान ने कहा, ‘मुझे लगता है कि किसी बात सच्चाई या उसके बारे में जाने बिना मैं कुछ कह नहीं सकता. यह मेरे लिए ठीक नहीं है. हालांकि मैं ये ज़रूर कहना चाहूंगा कि जब भी इस तरह की कोई घटना होती है, यह बहुत ही दुखद होता है. ऐसा हुआ है तो लोगों को इस मामले की जांच करनी चाहिए. मुझे नहीं लगता कि हम लोग इस बारे में कोई टिप्पणी कर सकते हैं.’

कुछ कलाकारों ने तनुश्री का समर्थन किया
दूसरी ओर इस मामले में अभिनेत्री तनुश्री दत्ता को फ़रहान अख़्तर, प्रियंका चोपड़ा, टि्वंकल खन्ना, हंसल मेहता, ऋचा चड्डा और स्वरा भास्कर जैसे कई कलाकारों का समर्थन मिला है.

पत्रकार जेनिस सिक्वेरा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर इस घटना पर लंबा ट्वीट किया. इससे तनुश्री के आरोप पर हिंदी फिल्म उद्योग के कई सितारे प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित हुए.

फरहान अख्तर ने लिखा कि जिस घटना के बारे में आज बात की जा रही है, वह बहुत कुछ कह रही है. उन्होंने लिखा कि यहां दस साल पहले अपने कॅरिअर की चिंता करते हुए तनुश्री दत्ता चुप रही थीं. अब भी उन्होंने अपना बयान नहीं बदला है. उनके साहस की प्रशंसा की जानी चाहिए, न कि उनके इरादे पर सवाल उठाने चाहिए.

प्रियंका चोपड़ा ने फरहान की पोस्ट पर शुक्रवार को टिप्पणी की, दुनिया को पीड़ित पर भरोसा करना चाहिए. रिचा चड्ढा ने तनुश्री की तारीफ़ करते हुए लिखा कि कोई महिला प्रचार के लिए ऐसा नहीं करती है जिससे उसे ट्रोल किया जाए.

उन्होंने कहा, ‘उनकी एकमात्र गलती है कि वह अपनी बात से पीछे नहीं हटी और ऐसा करने के लिए साहस की ज़रूरत है.’

ट्विंकल खन्ना ने कहा कि कामकाज के लिए स्वस्थ माहौल मूलभूत अधिकार है. उन्होंने फ़रहान की पोस्ट को री-ट्वीट किया कि तनुश्री के बारे में कोई विचार बनाने या उन्हें शर्मिंदा करने से पहले इस बारे में पढ़ें कि किसी उत्पीड़न और धौंस-धमकी से मुक्त कामकाजी माहौल एक मौलिक अधिकार है और अपनी बात रख कर यह साहसी महिला हम सभी के लिए इस लक्ष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं.

स्वरा भास्कर ने तनुश्री के साक्षात्कार को माइक्रो ब्लागिंग साइट पर साझा करते हुए लिखा, ‘हमें तुम पर विश्वास है तनुश्री दत्ता.’

इसके अलावा फिल्मकार हंसल मेहता, लेखक अपूर्व असरानी, अभिनेत्री श्रुति सेठ ने भी तनुश्री का समर्थन किया.

अभिनेता वरुण धवन कहते हैं कि ऐसा कार्यस्थल बनाने पर ज़ोर देना चाहिए जहां सभी का सम्मान हो. वरुण ने कहा, ‘हमें अपनी इंडस्ट्री को महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए सुरक्षित बनाना चाहिए. हर किसी को समान सम्मान दिया जाना चाहिए. इस मुद्दे को सभी ओर उठाया जा रहा है, हालांकि मैं इस बारे में ज़्यादा नहीं जानता. लेकिन अगर कोई इस बारे में बोल रहा है तो आपको उस व्यक्ति की बात को सुनना चाहिए. यह कहने के लिए बहुत अधिक साहस की ज़रूरत होती है. मैं उस साहस की सराहना करता हूं.’

अनुराग कश्यप और सुधीर मिश्रा ने भी महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने की पैरवी की. अनुराग कश्यप ने कहा कि आत्मावलोकन वक़्त की ज़रूरत है. अभिनेता पंकज कपूर ने कहा कि वह यह तो नहीं कह सकते कि कौन सही है और कौन गलत, लेकिन जांच ज़रूर आगे बढ़नी चाहिए. पूजा भट्ट ने कहा कि जब भी कोई शिकायत करता है तो उसकी जांच होनी चाहिए.

Categories: Entertainment

Related Articles