कतर में पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स बैन, नेचुरल बताकर खतरनाक केमिकल बेच रहे हैं रामदेव!

कतर में पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स बैन, नेचुरल बताकर खतरनाक केमिकल बेच रहे हैं रामदेव!

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को खाड़ी देश क़तर में बैन कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पतंजलि पर यह बैन उसके प्रोडक्ट्स की एक जांच के बाद लगाया गया है। जांच में पतंजलि के प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में केमिकल पाए गए हैं।

क़तर सरकार ने इस जांच के बाद आदेश जारी कर कहा है कि देश में पतंजलि के प्रोडक्ट्स खरीदे और बेचे नहीं जाएंगे। ग़ौरतलब है कि जिस पतंजलि को तय मात्रा से ज़्यादा केमिकल इस्तेमाल करने के लिए क़तर में बैन किया गया है वह भारत में अपने प्रोडक्ट्स को नेचुरल बताकर धड़ल्ले से बेच रही है।

हालांकि, पतंजलि पर बैन की यह ख़बर पुरानी है लेकिन इस ख़बर को भारतीय मीडिया में कवरेज नहीं मिली। किसी भी चैनल ने इसपर रिपोर्ट नहीं की।

कवरेज न मिलने की वजह भी साफ़ है, देश के लगभग सभी चैनलों पर पतंजलि का प्रचार होता है। जिससे चैनलों की कमाई होती है। ऐसे में पतंजलि के ख़िलाफ़ ख़बर को चलाना किसी भी चैनल के लिए आसान नहीं।

लेकिन सोशल मीडिया के इस दौर में किसी ख़बर को दबाना भी आसान नहीं। यह ख़बर भी लोगों तक सोशल मीडिया के ज़रिए पहुंची। कांग्रेस नेता शशि थरुर ने भी ट्विटर पर विवेक पांडे नाम के एक यूज़र के हवाले से इस ख़बर को शेयर किया।

इसमें क़तर सरकार के एक पत्र को शेयर करते हुए  लिखा गया कि कतर सरकार ने रामदेव की कंपनी के सभी प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगा दिया। शशि थरुर ने लिखा कि अगर ये खबर सही है, तो ये काफी गंभीर मामला है।

Categories: India

Related Articles