शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 1000 अंकों की गिरावट, रुपया भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर

शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 1000 अंकों की गिरावट, रुपया भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर

गुरुवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. मार्केट खुलते ही सेंसेक्स में 1000 अंकों की गिरावट देखी गई है. वहीं निफ्टी भी 10,200 मार्क के नीचे चला गया है.

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 33,804 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 302 अंक यानी 2.9 फीसदी गिरकर 10,158 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली दिख रही है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 3.3 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 3.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 3 फीसदी लुढ़का है

ब्रोकरों ने कहा कि अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी उथल-पुथल के बाद वैश्विक स्तर पर बिकवाली का दौर चला जिसका असर घरेलू शेयर बाजार में देखा गया. इसके अलावा अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध और फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें बढ़ाए जाने की संभावना से भी नई चिंताएं पैदा हुई हैं. इससे भी बाजार प्रभावित हुआ है. बुधवार को इसमें 461.42 अंक की तेजी देखी गई थी.

वहीं डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर जारी है. गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 74.45 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया.

इसकी प्रमुख वजह आयातकों की तरफ से डॉलर की मांग बढ़ना और घरेलू शेयर बाजार का अचानक लुढ़कना है.

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.37 पर खुला और जल्दी ही लुढ़कर कर 74.45 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे लुढ़का.

विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि आयातकों की तरफ से डॉलर की मांग बढ़ने, राजकोषीय घाटा बढ़ने के डर और पूंजी के बाहर जाने का रुपया पर दबाव पड़ा.

Categories: India

Related Articles