दिल्ली सरकार ने फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्देशक, निर्माता को भेजा नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला

दिल्ली सरकार ने फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्देशक, निर्माता को भेजा नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला

कुछ दिनों पहले ही सिनेमा घर में रिलीज हुई आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बधाई हो’ बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई कर रही है। ख़बरों के मुताबिक, इस फिल्म ने अब तक 75 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस कर डाला है। दर्शक फिल्म की जमकर तारीफ कर रहें है, इसी बीच ‘बधाई हो’ के मेकर्स को दिल्ली सरकार से नोटिस मिला है।

 

दिल्ली सरकार ने फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्देशक, निर्माता और अभिनेताओं को कानूनी नोटिस जारी कर धूम्रपान के दृश्यों और तंबाकू उत्पादों का प्रचार हटाने के लिए कहा है। एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि धूम्रपान के दृश्यों के साथ-साथ तंबाकू का प्रचार भी रोकने के लिए कहा गया है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, अतिरिक्त निदेशक (लोक स्वास्थ्य) और राज्य तंबाकू नियंत्रण अधिकारी एस.के. अरोड़ा ने कहा कि ‘बधाई हो’ फिल्म में कई दृश्य ऐसे हैं, जहां कलाकारों को धूम्रपान करते देखा जा रहा है। इसके साथ ही तंबाकू के ब्रैंड का प्रचार करते भी दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि ये दृश्य सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं।

अरोड़ा ने आईएएनएस को दिए बयान में कहा, ‘इस फिल्म में धूम्रपान के दृश्यों को बार-बार दिखाया गया है और साथ ही तंबाकू की दुकान भी। ये दृश्य तंबाकू पदार्थो के ब्रैंड को दिखाते हैं। सीधे तौर पर या किसी और तरीके से तंबाकू पदार्थो को दर्शाना (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं। इन चीजों पर ही हमने कानूनी नोटिस जारी किया है।’

उन्होंने कहा कि यह कानूनी नोटिस फिल्म के निर्देशक, निर्माताओं और कलाकारों को भेजा गया है। ऐसे में फिल्म से ऐसे दृश्यों को तुरंत हटाने की मांग की गई है।

 

अरोड़ा ने कहा, ‘हमने बॉलीवुड को कई बार इस संबंध में पत्र लिखा है। बॉलीवुड कलाकारों और फिल्मों में अपने आदर्शो को देखते हुए युवा भी उनकी आदतों को अपनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बॉलीवुड को अपने मूल्यों को स्वयं निर्धारित करना चाहिए और लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। जनता के हित को देखते हुए पटकथा भी बदली जा सकती है।’

यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बॉलीवुड से इस प्रकार के दृश्यों को हटाने की मांग की है। इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग ने खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार को भी कानूनी नोटिस जारी किया था।

 

 

Categories: Entertainment

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*