यूपी: दलित की जमीन छीनने की कोशिश, परिवार पर किया जानलेवा हमला, न्याय मिलने तक पीड़ित परिवार ने किया धरना

यूपी: दलित की जमीन छीनने की कोशिश, परिवार पर किया जानलेवा हमला, न्याय मिलने तक पीड़ित परिवार ने किया धरना

उत्तर प्रदेश में योगी के सरकार में दलितों के साथ अन्याय होने की खबर आई है। खबर है की यहाँ दलितों की जमीन जबरदस्ती छीनने की कोशिश हो रही है। महेंद्र नाथ पांडेय के संसदीय क्षेत्र में दलितों की जमीन कब्ज़ा करने की कोशिश चल रही है। दलितों द्वारा इसका विरोध करने पर उन पर जानलेवा हमला भी किया गया।

Advertisement

यह मामला शिवपुर विधानसभा के सरसवां गांव का है। जहां भू माफिया ने दलित की जमीन पर कब्ज़ा करने की नीयत से उनपर हमला किया था। इस हमले में पूरा परिवार जख्मी हो गया। हमले की शिकायत परिवार ने क्षेत्रीय थाने में की परन्तु उन्हें न्याय नहीं मिला। ऐसा होने पर वह जिला मुख्यालय में धरना पर बैठ गए। और उन्होनें यह ऐलान किया की न्याय मिलने तक यह धरना जारी रहेगा।

शिवपुर विधानसभा के सरसवां गांव के दलित बस्ती के निवासी सुनील बनवासी, धनई राम, संतोष, रामधनी, जोगिन्दर, रामजन की जमीन पर गांव के मनबढ़ों ने पिछले 29 अक्टूबर को कब्ज़ा करने की नीयत से उनपर हमला कर दिया था। इस हमले में दलित के परिजनों महिलाओं और बच्चों को गंभीर चोटें आई थी। इसके विरोध में पीड़ित परिवार ने शिवपुर थाने में मदद की गुहार लगाई लेकिन कोई मदद प्राप्त नहीं हुई।

विवेचक पर आरोप है की वह इस मामले के ऊपर लीपा पोती करने में जुट गए हैं। ऐसा होने के कारण पीड़ित परिवार जिला अधिकारी के हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं, और अपनी मांग पूरी होने तक वह मुख्यालय में धरना पर बैठ गए हैं।

जब यह मामला वाराणसी के जिला कांग्रेस की कमेटी तक पहुंचा तो जिला कांग्रेस के अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा और अजय राय पीड़ितों से मिलने कचहरी स्थित धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होनें पीड़ित परिवार को न्याय का भरोसा दिलाया। पूर्व मंत्री अजय राय ने ऐसीएम चतुर्थ से बात की और पीड़ित की समस्या को तत्काल निस्तारित करने को कहा जिससे की पीड़ित दलित परिवार दीपावली का पर्व अपने परिवार के साथ मना सकें।

अजय राय ने कहा की जब तक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिल जाता तब तक कांग्रेस उनके साथ खड़ी रहेगी। उन्होनें यह भी कहा की कांग्रेस के जिला अनुसूचित विभाग के अध्यक्ष राजीव कुमार पीड़ित परिवार के साथ धरना स्थल पर रहकर उनके समस्या को दूर करने हेतु हर प्रयास करेगें।

इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने कहा। यह बहुत दुखद है कि दीपावली के इस शुभ अवसर पर हमारे दलित भाइ खुले आसमान के नीचे धरना दे रहें हैं, और प्रशासन ने चुप्पी साध रखी है। प्रजानाथ ने कहा की प्रदेश में अभी तथाकथित धर्माचार्यों की सरकार है। राम राज्य के नारे आये दिन लगाए जाते हैं। राम राज्य में दलित के साथ हो रहे इस तरह के अपराध और अन्याय हमें हैरत में डाल देते हैं।

उन्होनें पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा की पुलिस का काम है जनता की सुरक्षा करना न कि अपराधियों का हौसला अफजाई करना। पुलिस का यह कृत्य बहुत ही आलोचनापूर्ण है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने पीड़ित परिवार को न्याय मिलने का भरोसा दिया।

Courtesy: nationaldastak

Categories: Regional

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*