झटका: लद्दाख से बीजेपी सांसद ने पार्टी और लोकसभा से दिया इस्तीफा

झटका: लद्दाख से बीजेपी सांसद ने पार्टी और लोकसभा से दिया इस्तीफा

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद थुपस्तान छवांग ने संसद सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बीजेपी की जम्मू कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना ने गुरूवार (15 नवंबर) को यह जानकारी दी।

रवींद्र रैना ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया कि आध्यात्मिक जीवन गुजारने के लिए और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण 71 वर्षीय थुपस्तान छवांग ने इस्तीफा दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्होंने निजी वजह से इस्तीफा दिया है।

उन्होंने कहा कि लद्दाख के सांसद ने बुधवार को अपने पत्र में कहा है कि वह तुरंत प्रभाव से ‘‘स्वास्थ्य कारणों’’ के चलते पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने सांसद के तौर पर भी इस्तीफा दे दिया है। वह दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

रैना ने आगे कहा कि सांसद पिछले एक साल से जोर दे रहे थे कि वह राजनीति छोड़ना चाहते हैं और आध्यात्मिक जीवन गुजारना चाहते हैं। पार्टी के राज्य प्रमुख ने कहा कि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों की मानें तो वह राज्य में बीजेपी नेतृत्व से खफा था। यही वजह थी कि उन्होंने हाल के स्थानीय शहरी निकाय चुनावों में पार्टी के प्रचार-प्रसार भी नहीं किया था। बता दें कि साल 2014 में 36 वोटों से जीत दर्ज कर छिवांग ने बीजेपी के लिए पहली बार लद्दाख में इतिहास रचा था।

Categories: India

Related Articles