अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ​सीनियर का निधन

अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ​सीनियर का निधन

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का 94 साल की उम्र में निधन हो गया. वह अमेरिका के एक अन्य पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश के पिता थे इसलिए जॉर्ज बुश सीनियर के नाम से भी जाना जाता था.

परिवार के प्रवक्ता जिम मैक्ग्राथ ने बताया कि अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्लू बुश का शुक्रवार रात 10 बजकर 10 मिनट पर निधन हो गया है.

उनके बेटे और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश की तरफ से ट्विटर पर बयान जारी कर कहा गया है, ‘यह सूचित करते हुए जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं बहुत दुखी हैं कि 94 बेहतरीन साल गुज़ारने के बाद हमारे पिता अब दुनिया में नहीं रहे. जॉर्ज एचडब्लू बुश बेहतरीन शख़्सियत थे और सर्वश्रेष्ठ पिता थे.’

राजनीति में तकरीबन तीन दशक का वक़्त बिताने वाले जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश के कार्यकाल के दौरान ही सोवियत संघ का विघटन हुआ और शीत युद्ध ख़त्म हुआ था.

इसके अलावा उनके कार्यकाल में ही खाड़ी का पहला युद्ध हुआ था. साल 1990 में इराक़ ने कुवैत पर जब हमला बोल दिया था तब जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के नेतृत्व में ही अमेरिका ने इराक़ के तानाशाह सद्दाम हुसैन को रोका था. कुवैत से इराक़ की सेना को हटवाने के लिए उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी.

उनका कार्यकाल 1989 से 1993 तक था. राष्ट्रपति चुने जाने से पूर्व वह संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और चीन में अमेरिका के राजदूत रह चुके थे. इसके अलावा वह अमेरिकी की खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक भी रहे थे और आठ साल तक अमेरिका के उप-राष्ट्रपति भी थे.

बता दें कि 70 साल से ज़्यादा समय तक उनकी पत्नी रहीं बारबरा बुश का इसी साल अप्रैल में निधन हो गया था.

Categories: International

Related Articles

Write a Comment