अगस्ता वेस्टलैंड: बिचोलिये मिशेल को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया

अगस्ता वेस्टलैंड: बिचोलिये मिशेल को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले में बिचोलिये किश्चियन मिशेल को सीबीआई की विशेष अदालत ने पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले आज मिशेल को दिल्ली के पटियाला हॉउस कोर्ट में पेश किया गया।

विशेष अदालत में सीबीआई ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी। सीबीआई का कहना था कि मिशेल क्रिश्चियन से पूछताछ में कई अहम सवालों के जवाब मिलेंगे। अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल को पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेजने का आदेश दिया।

कल रात क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से भारत लाया गया था। मिशेल ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉटर डील में बिचोलिये की भूमिका अदा की थी। इस डील में मिशेल के अलावा दो अन्य मध्यस्थ भी है। मिशेल का नाम इस डील इसमें तीसरे मध्यस्त के तौर पर सामने आया था।

भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था। सीबीआई के मुताबिक मिशेल पर इस डील में सह-आरोपियों के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप है। इसके तहत अधिकारियों ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया।

ईडी ने मिशेल ने इस डील कराने के बदले अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगाया था और 2014 में, सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेक्निकिका पर इटली में लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच इस अनुबंध को बीच में ही तोड़ दिया था।

मिशेल इस मामले में तीसरे मध्यस्त हैं जिससे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद इस साल जुलाई में मिशेल के वकील ने बताया था कि भारतीय एजेंसियां उनपर सोनिया गांधी पर आरोप लगाने का दवाब बना रही हैं।

सीबीआई की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि NSA अजित डोभाल के ‘निर्देशन के तहत एक अभियान’ में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया गया है। इससे पहले पिछले महीने ही दुबई कोर्ट में उसकी याचिका खारिज हो गई थी उसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

Courtesy: lokbharat

Categories: India

Related Articles