ताजमहल का दीदार हुआ 5 गुना महंगा, नई दरें आज से लागू

ताजमहल का दीदार हुआ 5 गुना महंगा, नई दरें आज से लागू

दुनिया के सात अजूबों में शुमार भारत की धरोहर ताजमहल का दीदार अब महंगा हो गया है। सोमवार यानी 10 दिसम्बर से ताजमहल में टिकट दर की नई व्यवस्था लागू होने जा रही है।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, नई व्यवस्था के तहत अब 50 रुपये की जगह ताजमहल का दीदार करने के लिए देशी पर्यटकों को 250 रुपये चुकाने पड़ेंगे जबकि विदेशी नागरिकों को अब 1300 रुपये देने होंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए ये नई टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है। ताजमहल का टिकट 10 दिसंबर से महंगा होने जा रहा है।

बता दें कि अभी तक देसी पर्यटक 50 रुपये और विदेशी पर्यटक 1100 रुपये में ताजमहल का दीदार करते थे, लेकिन अब देशी पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे। 200 रुपये का ये शुल्क शाहजहां और मुमताज की कब्रों वाले मुख्य गुम्बद तक जाने के लिए लगाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि विश्व प्रसिद्ध ताजमहल देखने के लिए हर दिन औसतन 40,000 पर्यटक आते हैं। लेकिन वीकेंड में यह संख्‍या बढ़कर 60,000 से 70,000 तक पहुंच जाती है। माना जा रहा है कि टिकट के दाम बढ़ने से ताजमहल आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आएगी।

 

Courtesy: jantakareporter.

Categories: Regional