राहुल गांधी की तरह शीला ने भी किया वादा- दिल्ली में बनी सरकार तो हर आदमी को देगें न्यूनतम वेतन

राहुल गांधी की तरह शीला ने भी किया वादा- दिल्ली में बनी सरकार तो हर आदमी को देगें न्यूनतम वेतन

राहुल गांधी ने अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने पर पूरे देश में गरीबों को एक न्यूनतम राशि देने का वायदा किया है। उन्हीं की तर्ज पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी वायदा किया है कि अगर दिल्ली के अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनती है तो वे राजधानी के गरीब लोगों को एक निश्चित आय देंगी।

उन्होंने कहा कि गरीबी मिटाने की राह में यह ऐतिहासिक फैसला होगा। किसी भी लोकतंत्र के लिए यह बहुत आवश्यक है कि उसके सभी नागरिकों के पेट भरे हों और कोई भी भूखा न सोए। उनके मुताबिक यह योजना इस सिलसिले में कारगर साबित हो सकती है।

शीला दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पूर्व में देश में गरीबी मिटाने में बहुत काम किया है। यूपीए के 2004 से 2014 के कार्यकाल में सरकार ने 14 करोड़ गरीबों को गरीबी से ऊपर लाने का काम किया था। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी यूपीए सरकार ने सौ दिन के न्यूनतम रोजगार गारंटी योजना लागू किया था। इस कार्यक्रम के जरिए गरीबों को रोजगार देने और उन्हें गरीबी से ऊपर लाने में मदद मिली थी। यह योजना भी इसी तरह गरीबों की जिंदगी सुधारने में बेहद मददगार साबित होगी।

अपनी टीम को नई ऊर्जा से भरकर दिल्ली में वापसी की जबरदस्त कोशिश कर रही कांग्रेस इस समय सत्ता से बाहर है। दिल्ली के पिछले विधानसभा चुनाव में बुरी तरह मात खाने के बाद विधानसभा में उसके एक भी विधायक नहीं रह गए हैं। माना जाता है कि आम आदमी पार्टी ने उसके वोटों में बड़ी सेंध लगाई है, और इस वोट बैंक को वापस लाने के लिए पार्टी इसी तरह की कुछ और भी घोषणाएं कर सकती है।

Courtesy: amarujala

Categories: India

Related Articles