HAL के बनाए तेजस एयरक्राफ्ट में आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भरी उड़ान

HAL के बनाए तेजस एयरक्राफ्ट में आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भरी उड़ान

एलसीए तेजस एयरक्राफ्ट को गुरुवार (21 फरवरी, 2019) के दिन बेंगलुरु के बाहरी इलाके में आयोजित एयरो इंडिया एयर शो में एक स्पेशल यात्री मिला। ये यात्री और कोई नहीं बल्कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत हैं, जिन्होंने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के टू-सीटर ट्रेनर वैरिएंट में पायलट के पीछे बैठकर HAL द्वारा बनाए एयरक्रॉफ्ट में उड़ान भरी। खास बात यह है कि ऐसा पहली बार है जब सेना प्रमुख बिपिन रावत ने भारत में ही बनाए फाइटर जेट में उड़ान भरी हो। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक सेना प्रमुख बिपिन रावत के अलावा सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस राघवन भी एलसीए तेजस विमान में उड़ान भरेगें

बता दें कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस को बुधवार को ही अंतिम संचालन मंजूरी (एफओसी) दे दी गई थी। विमान के लिए एफओसी की औपचारिक घोषणा रक्षा विभाग के आर एंड डी सचिव तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी ने की थी। एरो इंडिया शो के इतर एफओसी प्रमाण पत्र और रिलीज टू सर्विस डॉक्यूमेंट वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। इस दौरान रक्षा सचिव, एचएएल के अध्यक्ष और सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्दीनेस एंड र्सिटफिकेशन के प्रमुख मौजूद रहे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि एफओसी में शुरुआती संचालन मंजूरी के अलावा महत्वपूर्ण क्षमताओं में बढ़ोतरी शामिल है। इनमें दृश्यता सीमा के परे मिसाइल क्षमता, हवा में ईंधन भरा जाना, हवा से जमीन पर एफओसी चिह्नित हथियार को निशाना बनाना शामिल है।

Categories: India

Related Articles