Maha Shivaratri: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन चीजों का सेवन

Maha Shivaratri: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन चीजों का सेवन

Maha Shivaratri 2019: आज महाशिवरात्रि का पर्व है. भगवान शिव में गहरी आस्था रखने वालों के लिए महाशिवरात्र‍ि किसी महोत्सव से कम नहीं होती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था. यही वजह है कि शिव भक्त इसे विशेष धूमधाम के साथ मनाते हैं.

वहीं मान्यता यह भी है कि इसी दिन भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकला विष पिया था और उनको नींद न आने देने के लिए गण पूरी रात उनके साथ जागे थे. उनका आशीर्वाद पाने के लिए वे इस दिन खास रीतियों से व्रत भी रखते हैं. बता दें कि इस व्रत को सबसे ताकतवर व्रत भी कहा जाता है.

– महाशिवरात्र‍ि का व्रत अगले दिन सुबह तक चलता है. इस दौरान गर्म पानी और काले तिल से स्नान करें. माना जाता है कि इस तरह तन और मन, दोनों ही पवित्र होते हैं.

– इस दिन शिवलिंग को दूध और शहद से स्नान कराना चाहिए.

दिन में ऊं नम: शिवाय का जाप करते रहें.
– अगर स्वस्थ हों तो ही निर्जल व्रत रखें.

– सूरज ढलने के बाद इस व्रत में कुछ ग्रहण नहीं किया जाता है. व्रत में कुट्टू का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, ताजे फल आदि लेने चाहिए.

– इस दिन दान करना भी अच्छा रहता है.

किसको रखना चाहिए महाशिवरात्रि का व्रत-

भगवान शिव के सभी भक्त महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं. इस दिन व्रत रखने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा करते हैं. ये भी मान्यता है कि जो कुंवारी कन्याएं महाशिवरात्रि के दिन व्रत करती हैं, उन्हें बहुत अच्छा पति मिलता है. वहीं, सुहागिन महिलाओं द्वारा इस दिन व्रत करने से उनके पति की उम्र लंबी होने के साथ सभी समस्याएं खत्म होती हैं.

व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन-

व्रत करने वाले लोगों को इस दिन सुबह के समय फलाहार करना चाहिए. फलों में संतरा, सेब, पपीता आदि फलों का सेवन कर सकते हैं.

ठंडाई- शिवरात्रि के दिन कुछ लोग ठंडई में भांग मिलाकर भी पीते हैं. मान्यता है कि भगवान शिव को भांग बहुत प्रिय है. लेकिन आप बिना भांग के भी ठंडई पी सकते हैं.

साबूदाना- व्रत के दौरान आप साबूदाने का भी सेवन कर सकते हैं. व्रत में साबूदाने का सेवन कई प्रकार से किया जाता है. साबूदाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं.

कुट्टू के आटे का सेवन करें-

आज महाशिवरात्रि के व्रत में कुट्टू के आटे का ही इस्तेमाल करें. कुट्टू का आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से सेहत संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

मखाने का सेवन करें- महाशिवरात्रि के व्रत में मखाने का सेवन खीर बनाकर या फ्राई कर के कर सकते हैं. मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसलिए इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

महाशिव रात्रि का व्रत करते समय मूंगफली और मीठी चीजों का सेवन भी किया जा सकता है.

जूस है जरूरी- व्रत के दौरान जूस का सेवन करते रहें, ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे.

मांस-मछली से दूर रहें- व्रत करने वाले लोग गलती से भी इस दिन मांस-मछली को हाथ न लगाएं. सिर्फ सात्विक भोजन ही करें.

Categories: Culture