कश्मीरियों को बचाने वाले शख़्स की हुई तारीफ़, कापड़ी बोले- मैं आपको गले लगाना चाहता हूं

कश्मीरियों को बचाने वाले शख़्स की हुई तारीफ़, कापड़ी बोले- मैं आपको गले लगाना चाहता हूं

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में निर्दोष कश्मीरियों के साथ हिंसा का मामना सामने आया है। यहां हिंदुत्ववादी संगठन विश्व हिंदू दल (VHD) के कार्यकर्ताओं ने ड्राइ फ्रूट्स बेच रहे दो कश्मीरी लोगों के साथ मारपीट की है।

भगवा ब्रिगेड की इस गुंडागर्दी का वीडियो भी सामने आया है। जिसमें देखा जा सकता है कि VHD के कार्यकर्ता सड़क पर ड्राई-फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरी युवकों के पास आते हैं और उन्हें गाली देते हुए बेरहमी से डंडों से पीटने लगते हैं। इस मारपीट को देखकर वहां से ग़ुज़रने वाला एक शख्स बीच-बचाव करता है और भगवाधारी गुंडों से पूछता है, ”क्यों मार रहे हो?” मारपीट कर रहे लोग जवाब देते हैं- ”कश्मीरी है ये। वहां पत्थर चला रहे हैं”।

इसपर वह शख्स लोगों को समझाते हुए कहता है कि कानून हाथ में लेने की ज़रूरत नहीं है बल्कि पुलिस को बुलाना चाहिए। इस अज्ञात शख़्स के बीच बचाव के बाद VHD के कार्यकर्ता कश्मीरियों को छोड़ देते हैं। कश्मीरियों को भगवाधारी गुंडो से बचाने वाले इस शख़्स की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ़ हो रही है।

निर्देशक एवं पत्रकार विनोद कापड़ी ने ट्वीट कर लिखा, “मेरा सलाम लखनऊ के उस व्यक्ति को जो कश्मीरी युवक के बचाव में आगे आया। क्या कोई बता पाएगा कि ये कौन है? मैं आपको गले लगाना चाहता हूँ भाई। आप जैसे लोगों की वजह से ही तो ये देश बचा हुआ है”।

हीं सोशल मीडिया पर इस गुंडागर्दी का महिमामंडन भी किया जा रहा है। इस मामले के आरोपी में से एक हिमांशु अवस्थी ने फेसबुक पर घटना का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि 2 कश्मीरियों की जमकर पिटाई की गई। उसने लिखा, ‘’हमारे बजरंग भाई और अमर मिश्रा, दोनों ने जमकर हाथ साफ किया’’।

घटना का वीडियो वायरल होने के बाद हसनगंज पुलिस ने घटना के मुख्य आरोपी सोनकर सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ धारा 153, 307 और 7 क्रिमिनल लॉ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद देश के कई हिस्सों से कश्मीरी युवाओं के साथ मारपीट के मामले सामने आए हैं। हालांकि लखनऊ में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है।

Categories: Regional