कांग्रेस ने नोटबंदी को बताया घोटाला, दावा- RBI पर थोपा गया था फैसला

कांग्रेस ने नोटबंदी को बताया घोटाला, दावा- RBI पर थोपा गया था फैसला

Hindi News Today, 11 March 2019 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने दावा किया है कि नोटबंदी, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पर थोपी गई थी। सर्वोच्च बैंक पर उसके लिए दबाव बनाया गया था। सोमवार (11 मार्च, 2019) को पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस मे वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि नोटबंदी को सरकार ने आरबीआई पर थोपा। उसके लिए दबाव बनाया। आरटीआई में भी खुलासा हुआ है कि पेट्रोल पंप पर कितने 1000 और 500 के पुराने नोट वापस आए, इस बात का आंकड़ा नहीं है। कांग्रेस के अनुसार, उस आरटीआई को जानबूझकर खत्म किया गया।

वहीं, शिवसेना ने सोमवार को कहा कि देशभक्ति किसी एकमात्र पार्टी की ‘बपौती’ नहीं है और गलत तरीके से लोगों को सिर्फ इसलिए ‘‘राष्ट्र-विरोधी’’ कहना कि वे राजनीतिक विरोधी हैं, यह अभिव्यक्ति की आजादी के हनन के अलावा कुछ नहीं है। पार्टी की यह टिप्पणी हवाई हमले के राजनीतिकरण को लेकर चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में आई है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में कहा, ‘‘देशभक्ति किसी एक पार्टी की बपौती नहीं है…हमें हैरानी होती है कि नेता यह कब समझेंगे कि यह कार्रवाई (हवाई हमला) उनका (सैनिकों का) कर्तव्य था, न कि कोई कार्य जो उनसे करने को कहा गया हो।’’

शिवसेना ने दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी द्वारा हाल में एक रैली में सेना की वेशभूषा धारण करने का हवाला देते हुए कहा कि हवाई हमले का सबूत मांगने वाले लोग जितने गलत हैं उतना ही अनुचित वोट बटोरने के लिये सेना की वर्दी पहनकर उसकी वेशभूषा धारण करने वालों का आचरण भी है। शिवसेना ने कहा कि यह सैनिकों और उनके शौर्य का अपमान है।

केंद्र एवं महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने कहा, ‘‘सैनिकों की वर्दी पहनने का ओछा काम क्यों किया गया, जिस वर्दी को वे इतने कठिन श्रम, परिश्रम और कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं? इससे विपक्ष के वे आरोप मजबूत ही होते हैं कि भाजपा हवाई हमले का राजनीतिकरण कर रही है।’’ ‘सामना’ के संपादकीय में लिखा है, पुलवामा में आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये और यह कृत्य हवाई हमले से कहीं अधिक गंभीर है। इसी तरह सत्ता में बैठे लोगों को किनारे करने के लिये विपक्ष भी कश्मीर में हुए रक्तपात की तस्वीरें दिखा सकता है।

Courtesy: .jansatta.

Categories: India