इथोपिया विमान हादसे के बाद डीजीसीए का बड़ा फैसला, भारत में भी बोइंग 737 मैक्स विमान पर लगा बैन

इथोपिया विमान हादसे के बाद डीजीसीए का बड़ा फैसला, भारत में भी बोइंग 737 मैक्स विमान पर लगा बैन

विश्व के कई देशों में बोइंग विमानों पर रोक लगाए जाने के बाद अब भारत में भी इस पर बैन लगा दिया गया है। इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए ने बोइंग विमानों पर बैन लगाने का फैसला किया है। भारत में स्पाइस जेट के बेड़े में 8 बोइंग 737 मैक्स विमान हैं। स्पाइस के अलावा सिर्फ जेट एयरवेज ही देश में बोइंग 737 मैक्स विमानों का परिचालन करती है।

जर्मनी, ब्रिटेन, नॉर्वे और फ्रांस समेत कई बड़े देश बोइंग विमानों पर पहले ही बैन लगा चुके हैं। मलेशिया ने भी बोइंग विमानों पर बैन लगा चुका है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, चीन और सिंगापुर ने भी बोइंग पर अस्थायी रोक लगा रखा है।

गौरतलब है कि रविवार को इथोपिया के अदीद अबाबा में एक बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 157 यात्रियों की मौत हो गई थी। मृतकों में भारतीय नागरिक भी शामिल थे। इससे पहले अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में भी बोइंग विमान हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें 189 लोगों की जान चली गई थी। हादसे का शिकार हो रहे बोइंग विमानों पर लगातार बैन लगानी की मांग की जा रही थी। यही वजह है कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए डीजीसीए ने भी बोइंग विमानों पर तुरंत बैन लगाने का फैसला किया है। इस बैन के बाद सभी बोइंग विमानों को स्पाइस जेट और जेट एयरवेज के बड़े से बुधवार शाम 4 बजे तक हटा दिया जाएगा और इनका परिचालन बंद कर दिया जाएगा।

Courtesy: navjivanindia.

Categories: International

Related Articles