लोकसभा चुनाव 2019: 18 उम्मीदवारों पर आधारित कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी, सांसद सुष्मिता देव को भी मिला टिकट

लोकसभा चुनाव 2019: 18 उम्मीदवारों पर आधारित कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी, सांसद सुष्मिता देव को भी मिला टिकट

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। पहली सूची में जहां पार्टी ने 15 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे, वहीं दूसरी सूची में यह संख्या बढ़कर 21 हो गई थी। अब शुक्रवार देर रात जारी की गई तीसरी सूची में कांग्रेस ने कुल 18 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी सूची शुक्रवार देर रात जारी कर दी। इसमें छह राज्यों से 18 उम्मीदवारों के नाम हैं। असम के सिलचर से सांसद और महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव को यहां से दोबारा टिकट दिया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज उत्तरप्रदेश के बाराबंकी से मैदान में होंगे। वहीं, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. मुकुल संगमा को तुरा से और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव को कालियाबोर से उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक उत्तर प्रदेश की बाराबंकी, असम की पांच, तेलंगाना की आठ, मेघालय की दो और सिक्किम एवं नगालैंड की एक-एक सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये गए हैं।

इससे पहले कांग्रेस की पहली सूची 7 मार्च को जारी की गई थी। इसमें गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई संसदीय सीटों के उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की गई थी। इस सूची में जिन नामों की घोषणा की गई थी, उनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का नाम शामिल था।

इसके बाद दूसरी लिस्ट 13 मार्च को जारी किया गया था। इस लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए थे। दूसरी लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 16 नाम और महाराष्ट्र की 5 सीटों से पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था। पार्टी ने उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे को महाराष्ट्र के सोलापुर से मैदान में उतारा है।

बता दें कि चुनाव आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों (आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम) में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोषित किया है। इस कार्यक्रम के तहत 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को, दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल, चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल, पांचवें चरण के लिए 6 मई, छठे चरण के लिए 12 मई और सातवें चरण के लिए वोटिंग 19 मई को होगी। नतीजे 23 मई को आएंगे।

Categories: India

Related Articles

Write a Comment