कपड़ों की पैकेजिंग पर हो रहा BJP का प्रचार, व्यापारियों ने चुनाव आयोग में की शिकायत

कपड़ों की पैकेजिंग पर हो रहा BJP का प्रचार, व्यापारियों ने चुनाव आयोग में की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव प्रचार इस समय अपने चरम पर है. चुनाव आयोग की नजर भी हर किसी पर बनी हुई है, ऐसे में राजधानी दिल्ली से एक मामला सामने आया है जिसमें कुछ कपड़ा व्यापारियों ने चुनाव आयोग में यह शिकायत दर्ज कराई है कि राजधानी की सरोजनी नगर मार्केट में कपड़ों की पैकेजिंग सामग्री पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह और पार्टी के नारे छपे हुए हैं.

दक्षिण दिल्ली के व्यापारियों ने अपनी शिकायत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो, भारतीय जनता पार्टी के चुनाव चिन्ह और पार्टी के नारे थोक बाजार से खरीदे गए कपड़ों की पैकेजिंग सामग्री आ रहे हैं. व्यापारियों ने पार्टी और विक्रेताओं के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए कार्रवाई का अनुरोध किया है. व्यापारियों की शिकायत है कि गुजरात के अलावा दिल्ली और अन्य राज्यों में निर्मित अनस्ट्रिक्टेड सूट सामग्री, नरेंद्र मोदी और बीजेपी की प्रचारक सामग्री प्रिंट के साथ आ रही है, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

शिकायत के बाद अब ऐसे कई सवाल उठने लगे हैं कि ये विज्ञापन कारोबारी अपनी मर्जी से करवा रहे हैं या फिर पार्टी की ओर से, क्योंकि अगर ये प्रचार पार्टी की ओर से है तो पार्टी को अपने चुनाव खर्च के ब्यौरे में इसे शामिल करना होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले भी चुनाव आयोग में इस तरह की कई शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं, जिसमें NAMO TV की लॉन्चिंग भी शामिल है. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि इस चैनल को लॉन्च करना आचार संहिता का उल्लंघन है और ये कानून के खिलाफ है. इसके अलावा विपक्षियों ने ‘मैं भी चौकीदार कैंपेन’ को लेकर भी शिकायत दर्ज कराई है.

चुनाव आयोग की तरफ से भी ‘मैं भी चौकीदार’ का कैंपेन लाइव दिखाने पर दूरदर्शन को नोटिस भेजा गया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बन रही फिल्म पर भी विवाद जारी है.

Categories: India

Related Articles