एचडी कुमारस्वामी ने फिर ईवीएम पर उठाए सवाल कहा बैलेट पेपर से कराए जाएं चुनाव

एचडी कुमारस्वामी ने फिर ईवीएम पर उठाए सवाल कहा बैलेट पेपर से कराए जाएं चुनाव

एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री और जनता दल(सेक्यूलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने ईवीएम पर सवाल खड़े करते हुए चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से कराने की मांग की है.

सीएम कुमारस्वामी ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में सभी राजनीतिक पार्टियां ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठा चुकी हैं. विपक्ष ने आगे बढ़कर सुप्रीम कोर्ट का भी रुख किया और मांग की कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे जिससे पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाले बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाए. मौजूदा ईवीएम में धांधली की जा सकती है.

कुमारस्वामी ने कहा कि पूरी दुनिया में ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं. ईवीएम पर सवाल विकसित देशों में भी उठाए जा रहे हैं. विकसित देशों में पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल होने वाले पेपर बैलेट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

कुमारस्वामी ने दावा किया कि 19 मई को जारी एग्जिट पोल के सर्वे इसलिए दोहराए जा रहे हैं जिससे विपक्षी पार्टियों का ईवीएम के इस्तेमाल के दुरुपयोग से ध्यान हटे.

कुमारस्वामी ने दावा किया कि एग्जिट पोल के सभी सर्वे केवल यही साबित करने के लिए जारी किए गए हैं जिससे इस बात का भ्रम पैदा किया जा सके कि देश में अभी भी मोदी लहर है. यह केवल आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग है. इसके चलते बीजेपी क्षेत्रीय पार्टियों को साधने की कोशिश में है. अगर 23 मई को नतीजों में कुछ हेरफेर होती है तो बीजेपी पहले ही उसकी भरपाई कर सके.

कुमारस्वामी ने दावा किया कि सभी एग्जिट पोल के सर्वे केवल इसलिए कराए जा रहे हैं जिससे मोदी लहर के पक्ष में बातें हों. जैसा कि वे कहते हैं कि यह केवल एग्जिट पोल है, न कि वास्तविक पोल.

बता दें लगभग सभी एग्जिट पोल के सर्वे में भारतीय जनता पार्टी नीत एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई है. वहीं यूपीए को काफी पीछे बताया जा रहा है.

Categories: India

Related Articles