इंदौर: ‘जन-गण-मन’ को बीच में छोड़ ‘वंदे मातरम’ गाने पर विवाद, BJP मेयर बोले- ‘जुबान फिसल गई’, देखें वीडियो

इंदौर: ‘जन-गण-मन’ को बीच में छोड़ ‘वंदे मातरम’ गाने पर विवाद, BJP मेयर बोले- ‘जुबान फिसल गई’, देखें वीडियो

मध्य प्रदेश के इंदौर नगर निगम के बजट सम्मेलन के दौरान कुछ लोगों की गफलत के कारण विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, इंदौर नगर निगम के बजट सम्मेलन के दौरान कथित तौर पर राष्ट्रगान के अपमान का मामला सामने आया है। खबर के मुताबिक, नगर निगम के बजट सम्मेलन के दौरान राष्ट्रगान को बीच में रोककर राष्ट्रगीत वंदे मातरम का गायन शुरू कर दिया गया।

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वाकये का वायरल वीडियो में महापौर के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ भी दिखाई दे रही हैं। गौरतलब है कि इंदौर नगर निगम पर भाजपा का कब्जा है।

चश्मदीद सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, नगर निगम के बजट सम्मेलन की शुरुआत के दौरान पार्षदों और अन्य लोगों ने राष्ट्रगान (जन-गण-मन) गाना शुरू कर दिया। इसके बाद वहां उपस्थित अन्य लोगों ने भी इसका समवेत स्वर में अनुसरण शुरू कर दिया लेकिन तभी कुछ ही सेकंड बाद ‘जन-गण-मन’ को अधूरा छोड़ दिया गया और अचानक ‘वंदे मातरम’ का गायन शुरू कर दिया गया। फिर राष्ट्रगीत को पूरा गाया गया।

इस दौरान कुछ विपक्षी पार्षदों ने नगर निगम के सम्मेलन में हुई चूक को राष्ट्रगान के अपमान का मामला करार देते हुए दोषी लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है। वहीं, इस बारे में पूछे जाने पर नगर निगम के सभापति अजय सिंह नरूका ने इस बाबत कहा कि यह चूक शायद किसी पार्षद की जुबान फिसलने से हुई है।

उन्होंने कहा, ‘हालांकि, इस चूक के पीछे मुझे किसी की कोई दुर्भावना प्रतीत नहीं होती इसलिए इस मामले को बेवजह तूल नहीं दिया जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि यह पुरानी परंपरा है कि नगर निगम के सत्र की शुरूआत में राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम’ गाया जाता है जबकि राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ के गायन के साथ सदन का सत्रावसान होता है।

Categories: India

Related Articles

Write a Comment

<