लोकसभा चुनाव रद्द कर बैलेट पेपर से पुनः चुनाव कराये जाने की याचिका सुप्रीमकोर्ट में दाखिल

लोकसभा चुनाव रद्द कर बैलेट पेपर से पुनः चुनाव कराये जाने की याचिका सुप्रीमकोर्ट में दाखिल

नई दिल्ली। 17 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावो को रद्द करने और पुनः बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाने की मांग वाली एक याचिका सुप्रीमकोर्ट में दाखिल की गयी है।

इस याचिका में दलील दी गयी है कि रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स (आरपी) एक्ट के तहत चुनाव केवल बैलेट पेपर से ही हो सकते हैं। इसलिए इन चुनाव परिणामों को खारिज कर बैलेट पेपर के जरिए नए चुनाव कराए जाएं।

यह याचिका सुप्रीम कोर्ट में वकील एम एल शर्मा ने दायर की है। इस याचिका में सुप्रीमकोर्ट से तुरंत सुनवाई करने का अनुरोध करते हुए कहा गया है कि अभी हाल ही में संपन्न हुए 17वीं लोकसभा के चुनाव रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स (आरपी) एक्ट में प्रावधान के विरुद्ध हैं।

याचिका में ईवीएम को लेकर भी सवाल उठाये गए हैं, साथ ही कहा गया है कि ईवीएम के इस्तेमाल पर लगातार सवाल उठने के बाद अब ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया ये संदेह के घेरे में आ चुकी हैं। इसलिए हाल में हुए लोकसभा चुनावो को रद्द कर पुनः बैलेट 

गौरतलब है कि हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाने की मांग उठाई थी। ममता ने एलान किया था कि उनकी पार्टी ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाने के लिए आंदोलन छेड़ेगी।

लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष ने ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठाये थे। आचार संहिता और ईवीएम को लेकर कई बार विपक्ष का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से भी मिला था।

वहीँ ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग लगातार दावे करता रहा है कि ईवीएम टेम्पर प्रूफ हैं और ईवीएम से किसी भी हाल में छेड़छाड़ संभव नहीं हैं।

Categories: India

Related Articles

Write a Comment

<