अस्पताल के कूड़ेदान में पड़े मिले आयुष्मान भारत योजना के हजारों कार्ड

अस्पताल के कूड़ेदान में पड़े मिले आयुष्मान भारत योजना के हजारों कार्ड

जौनपुर। यूपी के जौनपुर में एक बड़ी खबर सामने आई है। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुविथाकला के परिसर के कूड़ेदान में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड फेंके हुए मिले। इसकी सूचना मिलने पर स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। वहीं चिकित्सकों ने इस बाबत कन्नी काटते हुए कार्ड फेंके जाने से इनकार कर दिया।

चिकित्सा संबंधित लोगों को कार्ड वितरण की जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन लापरवाही के कारण कार्ड का वितरण नहीं किया गया। जबकि लाभ पाने के लिए पात्र गरीब लोग अस्पताल के चक्कर काटने को मजबूर हैं। वहीं सरकार कितनी भी योजनाएं लाए, लाख दावे करे, लेकिन यह सारी योजनाएं केवल कागजों में सिमट कर रह जाती है।

बता दें यह प्रधानमंत्री द्वारा गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना है। जिसे सुइथाकलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात डॉक्टर जैश लाल इस योजना को पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कार्ड बनने के 6 महीने बाद भी आज तक लाभार्थी को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

सरकार के आदेश के बाद गरीबों को आयुष्मान योजना के कुछ कार्ड तो बन गए लेकिन अभी तक लाभार्थी को उसका लाभ न मिलने से सरकार पर सवालियां निशान उठना लाजिमी है। क्या यह योजना केवल सरकारी कागजों तक ही सीमित है? या अधिकारियों की घोर लापरवाही है? अब देखना यह होगा कि यह प्रधानमंत्री का सपना कागजों तक ही सीमित रहता है या धरातल पर दिखाई देगा। यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

Courtesy: oneindia

Categories: India

Related Articles