जानें ट्रंप के किस विवादित बयान पर कठघरे में हैं पीएम मोदी

जानें ट्रंप के किस विवादित बयान पर कठघरे में हैं पीएम मोदी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कश्मीर पर मध्‍यस्‍थता को लेकर ट्रंप के बयान पर संसद में घमासान जारी है। कांग्रेस ने कड़ी आपत्‍ति जताते हुए सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कठघरे में खड़ा कर दिया और कहा कि प्रधानमंत्री स्‍वयं संसद में आकर जवाब दें। हालांकि इसके लिए विदेश मंत्री जयशंकर ने सदन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मध्यस्थता की कोई अपील नहीं की है। उन्होंने कहा कि कश्‍मीर को लेकर भारत का रुख हमेशा से साफ रहा है। इस मुद्दे पर किसी तीसरे का दखल नहीं हो सकता क्‍योंकि यह भारत-पाक का द्विपक्षीय मसला है। पाकिस्तान के साथ वार्ता आतंकवाद के खात्मे के बाद ही संभव है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्रंप के साथ मुलाकात में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की। इसी वार्ता के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि कश्मीर पर हम मध्यस्थता को तैयार हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने मुझसे इस मुद्दे को सुलझाने में मदद मांगी थी।

हालांकि पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी डोनाल्ड ट्रंप से कश्मीर के मसले पर हस्तक्षेप की मांग की। इमरान खान ने कहा, ‘मैं राष्ट्रपति ट्रंप से कहना चाहता हूं कि अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है और वह उपमहाद्वीप में शांति में अहम योगदान दे सकता है।’ इसपर ट्रंप ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी से दो हफ्ते पहले मिला था। हमने इस मुद्दे पर बात की और उन्होंने हमसे कहा कि आप मध्यस्थता करेंगे। मैंने कहा किस पर तो उन्होंने कहा कि कश्मीर। उन्होंने कहा बहुत सालों से विवाद चल रहा है, इसका हल चाहते हैं और आप भी इसका हल चाहते हैं। मैंने कहा कि मुझे इस मुद्दे में मध्यस्थता करके खुशी होगी।’

Categories: International

Related Articles