धारा 370: समझौता-थार एक्सप्रेस बंद करने के बाद पाकिस्तान को नहीं मिला चैन, अब भारत जाने वाली इस बस सेवा को रोका

धारा 370: समझौता-थार एक्सप्रेस बंद करने के बाद पाकिस्तान को नहीं मिला चैन, अब भारत जाने वाली इस बस सेवा को रोका

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस के बाद अब पाकिस्तान ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली बस सेवा बंद कर दी है। इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस को रोकने का ऐलान किया था।

शुक्रवार की शाम को पाकिस्तान की ओर से आदेश जारी कर कहा गया है कि वह दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद कर रहे हैं। बता दें कि यह बस सेवा साल 1999 में शुरू हुई थी। साल 2001 में संसद पर हमले के बाद यह रोकी गई थी, जो 2003 में दोबारा शुरू की गई थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच लाहौर समिट के बाद इस बस सेवा की शुरुआत की गई थी।

इससे पहले 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रोक दी थी। पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया। और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड अपने वतन वापस लौट गए थे। इससे बाद भारत की ओर से गए इंजन और ड्राइवर ने ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। शुक्रवार की सुबह समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई है। वहीं पाकिस्‍तान के रेल मंत्री ने राशिद अहमद खान ने कहा था, “जिन्‍होंने इसके लिए पहले से टिकट खरीद लिए हैं, बिना कोई चार्ज काटे रिफंड लौटा दिया जाएगा।”

इसके बाद पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोकने का ऐलान किया। यह ट्रेन जोधपुर से कराची तक चलती है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दी थी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान का एकपक्षीय फैसला है। बिना हमें जानकारी दिए हुए पाकिस्तान ने ऐसा किया है।

पाकिस्तान ने कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है। पाकिस्तान की बौखलाहट को देखते हुए शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के सामने अपनी स्थिति बता दी है कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मामला है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान जो अभी कदम उठा रहा है, वह उसकी बौखलाहट है।

Categories: International

Related Articles