भारत को युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खासियत

भारत को युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खासियत

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद भारत को युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया। ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान के इस कदम से तनाव बढ़ेगा। पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण के साथ ही अपनी नौसेना को अलर्ट पर रखा है। साथ ही पाकिस्तान ने कराची के तीन वायु मार्ग बंद कर दिए हैं। पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त को चार दिन के लिए तीन वायु मार्ग बंद करने की घोषणा की थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच समझौते के मुताबिक, दोनों में से कोई भी देश अगर मिसाइल परीक्षण करता है तो उसे इसकी सूचना कम से कम 3 दिन पहले देनी पड़ती है। पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण की सूचना 26 अगस्त को भारतीय अधिकारियों से साझा कर दी थी।

बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी की ये है खासियत:

पाकिस्तान का बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी सतह से सतह पर 290 से 320 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। गजनवी मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान परमाणु धमकी से लेकर सीमित युद्ध जैसी धमकियां भारत को दे चुका है। मिसाइल परीक्षण से पहले पाकिस्तान की सरकार ने एक बयान में कहा था कि वह भारतीय उड़ानों के लिए देश के विमानन क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगाने पर विचार कर रही है। इस पाबंदी से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा।

Categories: India

Related Articles